नया क्या है

  • दीपावली समारोह में ट्रंप प्रशासन की ओर से शामिल लोगों में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली, सेंटर्स फॉर मेडीकेयर एंड मेडिकैड सर्विसेज की प्रशासक सीमा वर्मा, यूएस फेडरल कम्युनिकेशन्स कमीशन के अध्यक्ष अजीत पई, मुख्य उप प्रेस सचिव राज शाह थे। इस आयोजन में ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने भी हिस्सा लिया। दीपावली समारोह के आयोजन की परंपरा व्हाइट हाउस में पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने शुरू की थी। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने दीपावली की शुभकामानाएं दी है। कनाडा के प्रधानमंत्री ने ओटावा में खुद की दीया जलाने की एक तस्वीर ट्वीटर पर साझा की है। भारतीय समुदाय के सदस्य और कनाडा के मंत्रिमंडल के सदस्य इस मौके पर मौजूद थे। ट्रुडो ने तस्वीर साझा करते हुए दीवाली मुबारक लिखा है। सिडनी ओपेरा हाउस भी दीवाली के मौके पर सुनहरे रंग में तब्दील हो गया। स्पेन की राजधानी मैड्रिड में दीवाली मनाई गई। मैड्रिड में आयोजित पहले दीवाली मेले में लोगों की भारी भीड़ जुटी।
  • अंग्रेजी भाषा के प्रतिष्ठित साहित्यिक पुरस्कार के लिए जजों ने इस किताब की प्रशंसा बिल्कुल मूल कृति के रूप में की। इस किताब में अब्राहम लिंकन के 11 साल के बेटे विली की मौत की कहानी है। निर्णायक पैनल की अध्यक्ष लोला यंग ने लंदन में एक समारोह में पुरस्कार की घोषणा करते हुए कहा, 'यह मूल उपन्यास शैली परिहास युक्त, बुद्धिमानी और गहराई से आगे बढ़ते हुए वर्णनात्मक रूप से कहानी का खुलासा करता है।' 58 वर्षीय सॉन्डर्स ने इस पुरस्कार को बड़ा सम्मान बताते हुए कहा, 'मैं उम्मीद करता हूं कि मैं अपने बचे हुए काम को आने वाले समय में स्तरीय ही रखूंगा।'
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल कहा था कि सभी को भारतीय समाज की पंरपराओं का सम्मान करना चाहिए, क्योंकि इसमें सभी का योगदान है। ताजमहल को लेकर जारी विवाद के बीच मुख्यमंत्री ने कहा कि ताजमहल भारतीय श्रमिकों की मेहनत का उदाहरण है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अयोध्या आगमन से श्री राम की नगरी के संत समाज के लोग बेहद उत्साहित है। अयोध्या में दीपोत्सव मनाने का कार्यक्रम हेरिटेज वॉक के साथ शुरू हुआ। हेरिटेज वॉक सरयू नदी के ऋणमोचनघाट स्थित कंचनभवन से नागेश्वरनाथ मंदिर के बीच दो किलोमीटर तक चला। आज दोपहर दो बजे से राम के अयोध्या आगमन को दर्शाते हुए साकेत महाविदयालय से भव्य शोभायात्रा निकलेगी। यह अयोध्या के मुख्य मार्गों से होते हुए चार बजे रामकथा पार्क पहुंचेगी। शोभायात्रा की अगवानी के लिए राज्यपाल व मुख्यमंत्री रामकथा पार्क में मौजूद रहेंगे। शोभायात्रा पहुंचने के पश्चात रामकथा पार्क में श्रीराम जानकी का पूजन-वंदन और आरती, श्रीराम का प्रतीकात्मक राज्याभिषेक होगा। रामकथा पार्क में ही अयोध्या के विकास से संबंधित कार्यों का शिलान्यास मुख्यमंत्री करेंगे। श्रीराम के अयोध्या में स्वागत के प्रतीक दीयों के त्यौहार दीवाली के लिए सजी भगवान राम की नगरी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रहेंगे कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, अयोध्या को विश्व पर्यटन मानचित्र पर स्थापित करने की है योजना।